bihar gk hindi

बिहार की विभूति

Last Updated on May 19, 2021 by eGKhindi

बिहार ने इतिहास काल से ही समय समय पर सम्पूर्ण विश्व को प्रत्येक क्षेत्र में मार्गदर्शन दिया है। यह भूमि प्राचीन काल से ही विभूतियों से धनी रही है। प्राचीन काल के आर्यभट्ट से लेकर आधुनिक काल के आनंद तक; यहाँ के मनुष्यों ने सम्पूर्ण विश्व को अपने ज्ञान से प्रकाशित किया है। यहाँ की प्रसिद्धि विभूति निम्न हैं –

bihar gk hindi

Famous Personalities of Bihar ( बार की विभूति )

अनुग्रह नारायण सिंह

बिहार के स्वतंत्रता संग्राम में महती भूमिका निभानेवाले अनुग्रह नारायण सिंह ने 1917 ई. में गांधीजी चंपारण यात्रा के दौरान वहाँ के किसानों पर हो रहे शोषण के खिलाफ गांधी के द्वारा चलाये गए आंदोलन को आगे बढ़ाया।

अब्दुल कयूम अंसारी

बिहार के स्वतंत्रता संग्राम में हिन्दू मुस्लिम एकता को बनाये रखकर अंग्रेजों को माकूल जवाब देने वाले अब्दुल कयूम अंसारी ने आजादी के बाद लगभग 17 वर्षों तक बिहार में लोक निर्माण मंत्री, जल मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री एवं पथ निर्माण मंत्री के रूप में बिहार की लोकसेवा की।

अली इमाम

बंगाल से बिहार एवं उड़ीसा प्रान्त के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका अली इमाम ने निभाई थी। 1910 ई. में गवर्नर जनरल की कार्यकारी परिषद के विधि सदस्य के रूप में इनका मनोनयन किया गया। इसी वर्ष इन्हें “सर” की उपाधि से सम्मानित किया गया।

आनंद कुमार

बिहार में गरीब एवं प्रतिभाशाली बच्चों को IIT में प्रवेश दिलाने के लिए इन्होने सुपर 30 नाम से एक संस्थान बनाया। यहाँ पर समाज के अति निम्न वर्ग के बच्चों को भी हर वर्ष IIT परीक्षा की तैयारी कराई जाती है।

आर.पी. शर्मा

पटना विश्विद्यालय के टी.पी.एस. कॉलेज में दर्शनशास्त्र के व्याख्याता के रूप में कार्य प्रारंभ करनेवाले आर.पी. शर्मा ने बिहार के शिक्षा जगत के लिए कई नवीनतम संस्थानों की नींव रखी।

कर्पूरी ठाकुर

बिहार की राजनीति के चाणक्य एवं स्वतंत्रता संग्राम के अमर सेनानी जननायक कर्पूरी ठाकुर सच्चे अर्थों में गरीबों के मसीहा थे। 1952 में वे पहली बार विधायक बने।

किशोरी कुणाल

किशोर कुणाल 1972 ई. में भारतीय पुलिस सेवा के लिए चयनित हुए। 30 अक्टूबर, 1983 को इन्होने महावीर मंदिर का जीणोंद्धार कार्य प्रारम्भ कराया। मंदिर के रख रखाव के लिए एक ट्रस्ट बनाया। आज के समय में महावीर मंदिर ट्रस्ट के द्वारा महावीर आरोग्य संस्थान, महावीर कैंसर संस्थान का सफल संचालन किया जा रहा है।

कीर्ति आज़ाद

क्रिकेट के क्षेत्र में बिहार के सफल खलाड़ी के रूप में कीर्ति आज़ाद को मन जाता है। 1983 ई. के विश्वकप के दौरान भारतीय टीम का सदस्य रहते हुए इन्होने सेमीफाइनल में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से इंग्लैंड पर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

के.बी. सहाय

बिहार के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में योगदान देने वाले श्री कृष्ण वल्ल्भ सहाय ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम मे  बिहार की और से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंग्रेजी विषय में बिहार – उड़ीसा में प्रथम स्थान पाने के कारन उनका चयन आई.सी.एस. के लिए आसानी से हो गया।

खुदा बख्श खां

बिहार में ओरिएण्टल पब्लिक लाइब्रेरी की स्थापना करने का श्रेय खुदा बक्श खां को जाता है। इनके महान प्रयासों को देखते हुए आज यह लाइब्रेरी खुदा बक्श खां लाइब्रेरी के नाम से जानी जाती है।

चित्रगुप्त

हिंदी फिल्म जगत में संगीत निर्देशक के रूप में मशहूर चित्रगुप्त श्रीवास्तव ने लगभग तीन दर्जन फिल्मों में संगीत निर्देशन किया। इनके फ़िल्मी जीवन की शुरुआत 1857 ई. की हिट फिल्म “भाभी” से हुई।

जगजीवन राम

बिहार में दलितों को सम्मान दिलाने हेतु आजीवन प्रयासरत रहे वाले एवं स्वतंत्रता संग्राम में बिहार की तरफ से सक्रिय भागीदारी निभानेवाले बाबू जगजीवन राम का जन्म 5 अप्रैल, 1908 को शाहाबाद जिला के चंदवा गाँव में हुआ।

जगलाल चौधरी

जगलाल चौधरी आजादी की लड़ाई में अग्रणी योद्धा थे। डॉ. होते हुए इन्होने स्वतंत्रता की लड़ाई में अपने आपको पूरी तरह से आत्मसात कर लिया।

जयप्रकाश नारायण

बिहार समेत समस्त उत्तर भारत में राजनीति को नयी दिशा देने वाले बिहार की इस महान विभूति का जन्म सारण जिले के सिताब दियारा गाँव में 11 अक्टूबर, 1902 को हुआ।

दशरथ मांझी

22 वर्षों के लम्बे प्रयास से 360 फ़ीट ऊंचाई वाली पहाड़ी को काटकर 30 फ़ीट चौड़ी, 350 फ़ीट लंबी सड़क का निर्माण करने वाली बिहार की इस महान विभूति ने अपने बुलंद हौसलों से घर, परिवार, जिले, राज्य, और देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया।

Bihar के मेले और त्यौहार से संबंधित सामान्य ज्ञान

Bihar लोक – संस्कृति सामान्य ज्ञान हिंदी

Bihar GK in Hindi – बिहार सामान्य ज्ञान हिंदी में पढ़ें

बिहार सामान्य ज्ञान | बिहार की महान विभूति

दुखन राम 
पवन कुमार 
प्रकाश झा 
बटुकेश्वर दत्त 
बाबू कुवंर सिंह 
बिंदेश्वर पाठक 
बिस्मिलाह खां 
बी.पी. मंडल 
बी. मुखोपाध्याय 
भोला पासवान शास्त्री 
मनोज तिवारी 
मनोज वाजपेयी 
महेश नारायण 
राजेंद्र प्रसाद 
रामचतुर मालिक 
विंध्यवासिनी देवी 
वीरचंद पटेल 
शत्रुघ्न सिन्हा 
शांति जैन 
केदारनाथ प्रसाद 
शारदा सिन्हा 
शेखर सुमन 
श्रीकांत ठाकुर विद्या अलंकार 
श्री कृष्ण सिंह 
संजय उपाध्याय 
सचिदानंद सिन्हा 
सर गणेश दत्त 
सियाराम तिवारी 
सी.पी. ठाकुर 
जगदेव प्रसाद 
ललित नारायण मिश्र 
पीर अली 
पं. रामानंद तिवारी 
सूरज नारायण सिंह 
मंडन भारती 
कुमारिल भट्ट 
उदयनाचार्य 
आर्यभट्ट 
पाणिनि 
याज्ञवल्क्य 
गुरु गोविन्द सिंह 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *