Computer in Hindi – कंप्यूटर हिंदी में

अगर आप इस पेज पर ये ढूंढते हुए ए हैं की कंप्यूटर के बारे मैं ज्ञान प्राप्त कर सकें. तो आप बिलकुल सही स्थान पर आये हैं. यहाँ आप कंप्यूटर के बारे मैं हिंदी में पढ़ सकते हैं. कंप्यूटर अज के समय में आम आदमी से लेके हर आदमी तक महत्व रखता है. कंप्यूटर हिंदी में यहाँ पढ़ें.

Computer in Hindi – कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर का परिचय

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Computare शब्द से हुई है, कंप्यूटर का आविष्कार मुख्यतः गणन कार्यों के लिए हुआ था. परंतु आधुनिक युग में इस का कार्यक्षेत्र काफी विस्तृत और व्यापक हो गया है.

आजकल जीवन के हर क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग होने लगा है. बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने लाखों कर्मचारियों की वेतन सारणी तैयार करने तथा अपने उत्पादन व विक्री के आंकड़ों और अन्य जानकारी का रिकॉर्ड रखने और उनका विश्लेषण करने मैं कंप्यूटर का सहारा लेती हैं. मौसम विज्ञान विभाग के लोग कंप्यूटर की सहायता से मौसम की अधिक सही व नपी-तुली भविष्यवाणी तैयार करते हैं. इंजीनियर विमान, कारों और बिल्डिंग के डिजाइन तैयार करने में कंप्यूटरों का इस्तेमाल करते हैं. सुपर बाजारों में बिक्री माल का बिल तैयार करने, भंडारण में उपलब्ध वस्तुओं का हिसाब किताब रखने रेलवे आरक्षण और आदि में भी कंप्यूटरों की सहायता ली जा रही है.

कंप्यूटर का इतिहास 

1. 16वीं शताब्दी में ली काई चेन ने अबेकस का अविष्कार किया था | इसका कार्य गणन कार्यों में सहायता करना था.

2. 1617 में जॉन नेपियर ने नेपियर बोन्स का अविष्कार किया था. इसका उपयोग शेघ्र्तापूर्ण गुणा करने के लिए किया जाता था.

3. 1642 में ब्लेज पास्कल ने गणन यंत्र का अविष्कार किया था. यह प्रथम गणन यंत्र था.

4. 1671 में गोटफ्रेड वान लेबनीज़ ने यांत्रिक कैलकुलेटर की खोज की थी. इसका मुख्या कार्य जोड़ व् घटाव के साथ साथ गुना व् भाग करना था.

5. 1823 – 34 चार्ल्स बैबेज ने डिफरेंस इंजन का अविष्कार किया था.

6. 1880 हर्मन होलेरिथ ने सेन्सस टेबुलेटर का अविष्कार किया था. विद्युत् चालित पंचकार्डों द्वारा सञ्चालन किया जाता था.

7. 1937 – 38 में जोन्वी एटानासाफ़ तथा क्लीफार्ड बेरी ने एबीसी का अविष्कार किया था. पूर्णत इलेक्ट्रॉनिक, इसमें एक भी यांत्रिक पुर्जा नहीं था.

कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान पढ़ें

और भी सामान्य ज्ञान पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट egkhindi के और आर्टिकल भी पद सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *