Science GK 2019 | Scientists And Their Inventions | वैज्ञानिक और उनके आविष्कार

आप सभी रीडर्स का eGKhindi पर स्वागत है, इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ महान ऐतिहासिक वैज्ञानिकों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी तथा उनके द्वारा किये गए आविष्कारों से सम्बंधित प्रश्न उत्तर लाये हैं।

 

 

Read more
15 सितम्बर से 20 सितम्बर तक के करेंट अफेयर्स। General Knowledge 2019
आधुनिक भारत के इतिहास के प्रश्न – History General Knowledge Questions 2019
Geography General Knowledge Questions and Answers | भौगोलिक सामान्य ज्ञान

 

 

Scientists And Their Inventions

 

आर्किमिडीज़ 

सिरैक्यूज़ के आर्किमिडीज़ एक प्राचीन ग्रीक गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, इंजीनियर, आविष्कारक और खगोल विज्ञानी थे। अन्य बातों के अलावा उन्होंने Pi की गणना की और खानों या कुओं से जल उठाने के लिए आर्किमिडीज़ के स्क्रू को विकसित किया।

 

कै लुन 

एक चीनी आविष्कारक थे, वे एक राजनीतिक व्यवस्थापक थे, उनको आधुनिक कागज़ की खोज करने और कागज़ बनाने की प्रक्रिया का आविष्कार करने का श्रेय था।  उनके आविष्कार में कच्ची सामग्री जैसे कि छाल, भांग, रेशम और मछली पकड़ने के जाल का इस्तेमाल शामिल था।

 

लियोनार्डो दा विंची 

लियोनार्डो दा विंची एक इटालियन कलाकार, वैज्ञानिक और Polymath थे।  दा विंची ने बड़ी मात्रा में मशीनों का आविष्कार किया और 300 -500 साल बाद व्यावहारिक हुए मॉडल को आकर्षित किया , इनमे प्रोटोटाइप पैराशूट, टैंक, फ्लाइंग मशीन, और सिंगल स्पैन ब्रिज शामिल थे और अधिक व्यावहारिक आविष्कारों में ऑप्टिकल लैंस की चक्की और विभिन्न हाईड्रोलिक मशीन शामिल थे।

 

गैलीलियो 

गैलीलियो एक इटालियन वैज्ञानिक थे। गैलीलियो ने एक शक्तिशाली दूरबीन विकसित किया और दुनिया की प्रकृति के बारे में क्रांतिकारी सिद्धांतों की पुष्टि की।  इसके अलावा उन्होने एक बेहतर कम्पास का आविष्कार भी किया।

 

सर आइजैक न्यूटन

न्यूटन एक अंग्रेजी वैज्ञानिक थे और न्यूटन ने Reflecting दूरबीन का आविष्कार किया लेकिन इससे दूरबीनों की क्षमता और ऑप्टिकल विरूपण में कमी आई है।  न्यूटन भी एक महान भौतिक विज्ञानी और खगोल विज्ञानी थे।

 

थॉमस सावेरी

थॉमस सावेरी एक अंग्रेजी आविष्कारक थे, सबसे पहला स्टीम इंजन का आविष्कार उन्होंने किया था, जो कि खादानों से पानी पंप करने में उपयोग के लिए किया गया था। बाद में इसका उपयोग स्टीम इंजन के बाद के विकास में प्रारंभिक बिंदु के रूप में किया गया था।

 

थॉमस न्यूकमेन 

एक अंग्रेजी आविष्कारक थे, जिन्होने खान से पानी पंप करने के लिए पहला वास्तविक स्टीम इंजन बनाया।  उन्होंने सावेरी के शुरूआती डिज़ाइन के साथ काम किया और उसमें कुछ बदलाव किये, लेकिन  पानी को हटाने के लिए खानों में इस्तेमाल के लिए वायुमंडलीय दबाव का उपयोग करना अधिक सुरक्षित था इसलिए इस स्टीम इंजन में सुधार किया।

 

जेथ्रो तुल 

एक अंग्रेजी कृषि उद्यमी थे।  जेथ्रो तुल ने बीज ड्रिल और Horse-Drawn Hoe का आविष्कार किया। बीज ड्रिल ने खेती के तरीके में सुधार किया और बढे हुए पैदावार में वृद्धि हुई और यह कृषि क्रांति में एक महत्वपूर्ण आविष्कार था, जो औद्योगिक क्रांति से पहले पैदावार में वृद्धि हुई थी।

 

अब्राहम डार्बी 

एक अंग्रेजी क़्वेकर, आविष्कारक थे और डार्बी ने कोक से बड़ी मात्रा में पिग आयरन बनाने के लिए एक प्रक्रिया विकसित की थी और औद्योगिक क्रांति में कोक पिघला हुआ लोहा जो एक महत्वपूर्ण कच्चा माल था।

 

जॉन हैरिसन 

जॉन हैरिसन एक अंग्रेजी बढ़ई और घड़ी निर्माता थे।  उसने समुद्र में देशान्तर को मापने के लिए एक उपकरण का आविष्कार किया और महासागरों को नेविगेट करने की सुरक्षा में सुधार करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण आविष्कार था।

 

बेंजामिन फ्रेंकलिन 

बेंजामिन फ्रेंकलिन एक अमेरिकी आविष्कारक थे, जिन्होंने बिजली की खोज की थी और फ्रेंकलिन स्टोव, लाइटिंग रोड और बायफोकल्स का आविष्कार किया था।  फ्रेंकलिन एक अमेरिकी राजनेता भी थे और आधुनिक अमेरिका के विकास में एक प्रभावशाली व्यक्ति थे।

 

विलियम क्लेन 

विलियम क्लेन एक स्कॉटिश चिकित्सक और रसायनज्ञ थे। उन्होंने पहले कृत्रिम रेफ्रिजरेटर के आधार का आविष्कार किया था। यद्यपि यह दूसरे रेफ्रिजरेटरों के व्यवहारिक उपयोग के लिए और उनके डिज़ाइन उपयुक्त बनाने के लिए उसका इस्तेमाल किया गया था।

 

जॉन आयरन मेड 

जॉन आयरन मेड विल्किनसन एक अंग्रेजी उद्योगपति थे। जॉन आयरन मेड ने कच्चा लोहा के निर्माण और उपयोग को विकसित किया जो भाप इंजिनों में सटीक निर्मित कच्चा लोहा सिलेंडर महत्वपूर्ण थे।

 

सर रिचर्ड आर्कवेट 

ये एक अंग्रेजी उद्यमी थे और “औद्योगिक क्रांति का पिता” Arkwright कताई उद्योग का खोज करने वाला था। उन्होंने कताई के फ्रेम का अविष्कार किया और बड़े पैमाने पर कारखाने के उत्पादन में इसका उपयोग करने में सफल रहा।

 

जेम्स वाट 

जेम्स वाट एक स्कॉटिश आविष्कारक थे, जिन्होंने स्टीम इंजन का आविष्कार किया, जो ट्रेनों में उपयोग के लिए उपयुक्त था।  एक अलग कंडेनिंगिंग चैम्बर से उनका अविष्कार भाप की कार्यक्षमता में काफी सुधार लाया और इसने स्टीम इंजन को सिर्फ पम्पिंग पानी से ज्यादा उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया।

 

एलेजैंड्रो वोल्टा 

यह एक इटालियन भौतिक वैज्ञानिक थे, इन्हे बैटरी का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है। पहले इलेक्ट्रोकेमिकल बैटरी सेल का आविष्कार किया, यह जस्ता, ताम्बा और एक एलेक्ट्रोलाइट का उपयोग करता है, जैसे सल्फ्यूरिक एसिड और पानी।

 

सर हम्फ्री डेवी 

डेवी लैंप एक अंग्रेजी आविष्कारक थे, उन्होने खनिकों द्वारा दीपक का उपयोग उन क्षेत्रों में किया जहाँ मीथेन गैस मौजूद थी लेकिन उनके डिज़ाइन ने ठीक धुंध से बचने वाली लौ को रोका था।

 

चार्ल्स बैबेज 

चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी गणितज्ञ और आविष्कारक थे और बैबेज ने पहले मैकेनिकल कंप्यूटर का निर्माण किया, जो भविष्य के कम्प्यूटरों के लिए प्रोटोटाइप साबित हुआ। इस अविष्कार के बाद उन्हें “कम्प्यूटर का पिता” माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *